On Page SEO Kaise Kare? Free Techniques & Tools in Hindi Tutorial

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की On Page SEO क्या होती है, कैसे काम करती है, On Page SEO करने के Free Tools. और आप इसका Use करके कैसे बहुत ट्रैफिक ला सकते हो

SEO दो Type की होती है: 

  1. On Page SEO
  2. Off Page SEO

SEO होती क्या है? और कैसे काम करती है?  यह पोस्ट पढ़ें।

इस पोस्ट में हम On Page SEO के बारे में जानेंगे:

सबसे पहले ON PAGE SEO क्या होती है?

On Page SEO का मतलब है, की अपनी को इस तरह से बनाना की वह Search Engine में आ सके। Website/Blog को optimize करना जो उसे Search Engine उठा ले।

आपकी की Website/Blog लिए On Page SEO बहुत ही महत्वपूर्ण है, On Page SEO करने से आपकी Website में Search Engine अच्छी तरह से rank करेगी । इसके लिए बहुत सारे छोटे-छोटे स्टेप है :

Website Design

Blog/Website का Design simple होना चाहिए, Font Size ठीक होना चाहिए, Color Theme अच्छी होनी चाहिए। Visitor को आपकी वेबसाइट पे आ के कुछ मुश्किल महसूस ना हो, वह आपकी वेबसाइट को आसानी use से कर पाए।

Website Speed

आपकी Website/Blog की Loading Speed बहुत ज्यादा होनी चाहिए, क्यूंकि सभी Search Engine उन्ही Website/Blog को अपने search में ऊपर लेकर आते है जिनकी loading speed ज्यादा हो। इसीलिए अपनी website की loading speed कम कीजिये।

Responsive Website

Responsive मतलब जो वेबसाइट Device की Screen के हिसाब से अपनी Width को Adjust कर ले। जो Mobile और Tablet पे भी अच्छी तरह से दिखे उसका size अपने आप फिट हो जाये। इसके लिए आप Responsive Theme Use कर सकते हैं ।

Post Title

पोस्ट के लिए अच्छा सा Title लिखें जिस से लोग उसकी तरफ खींचे चले आएं। Title में High Quality के keyword का इस्तेमाल करें। Title की लम्बाई 160 character से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, और उसमे आपके पोस्ट के Focus Keyword जरूर हो।

Post Heading

पोस्ट में ज्यादा से ज्यादा Heading का इस्तेमाल करे । एक Heading के निचे 300 से कम words होने चाहिए। Heading Tags H1 से लेकर H6 तक होते हैं,  इनको जरूरत के अनुसार इस्तेमाल करें ।

Post Length

अपने Blog पे Post की लम्बाई ज्यादा से ज्यादा रखें। एक पोस्ट में कम से कम 500 Words होने चाहिए, और ज्यादा आप 2000 तक भी कर सकते हो।

Focus Keyword

Focus Keyword वो होते है जिन्हे आप Search Engine में रैंक करवाना चाहते है। मतलब आपके पोस्ट के बहुत जरूरी Words जिसके ऊपर आप पोस्ट लिख रहें हैं। Focus Keyword को पोस्ट के Title में, पोस्ट के पहले Paragraph में और Heading में use करें।

Post Images

अपने Blog के पोस्ट में Images जरूर इस्तेमाल करें, क्यूंकि इससे पोस्ट ज्यादा आकर्षक (attractive) बन जाता है। पोस्ट में Images इस्तेमाल करते समय images के Alt Tag में Focus Keyword जरूर डाले, ये बहुत जरूरी है की Images का Alt Text हो।

Meta Description

Meta Description का मतलब है, आपके पुरे पोस्ट का मतलब 2-3 लाईनो में बता देना। Meta Description की लम्बाई 160 character या इससे कम होनी चाहिए। ये Description Search Engine में पोस्ट के नीचे दिखाई देता है।

Internal Links

अपने Blog पर पोस्ट लिखते समय उसी से मिलते-झूलते पोस्ट के link पोस्ट में देना, जिस से पढ़ने वाला उनको भी पढ़ सके। सीधी भाषा में एक जैसे पोस्ट को आपस में जोड़ देना लिंक के द्वारा।

External Links

पोस्ट लिखते समय किसी दूसरी website का link उस पोस्ट में जरूर दें, जिस से वह पोस्ट बाहरी Websites से भी Connect हो सके।  कम से कम एक External Link जरूर होना चाहिए।

URL Structure

Blog के पोस्ट का URL कुछ इस तरह का की उस से पता चल जाये की ये किस पोस्ट URL का है। पोस्ट के URL में Focus Keyword जरूर use करें इस से post की visibility बढ़ती है।

          उदाहरण के लिए:

  •   Http://www.HaberHunt.com/?id=21          बिलकुल गलत
  • Http://www.HaberHunt.com/on-page-seo-hindi   बिलकुल सही

तो ये थे कुछ On Page SEO के step जिन्हे आप इस्तेमाल कर सकते हो, इससे आपकी Website/Blog Search Engine में rank करेगी। इन सभी Steps को एक बार में करने के लिए WordPress का बहुत अच्छा plugin है “Yoast SEO” ये पोस्ट पढ़ें ।

अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे, पोस्ट अच्छा लगा तो शेयर जरूर करें, धन्यवाद!


 

4 thoughts on “On Page SEO Kaise Kare? Free Techniques & Tools in Hindi Tutorial

  • September 12, 2017 at 7:10 am
    Permalink

    आपका पोस्ट बहूत ही शानदार है । क्या ब्लोगर में H1 व H2 tag को बदलना जरूरी होता है ? क्या html थीम चेंज करने के बाद साइट मैप दुबारा सबमिट करना चाहिए ?

    Reply
    • September 17, 2017 at 8:14 am
      Permalink

      vaise jrurt to nhi links to vo hee rahenge, par fir bhi kar lena
      thanks keep visiting

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0 Shares
Share
+1
Share
Pin